Past Simple/ Indefinite Tense : Rules : 100 Useful Sentences

 नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट बहुत ही खास होने वाली है क्यूंकि आज हम सिखने जा रहे है  Past Simple/ Indefinite Tense  भूत साधारण काल , इसे अनिश्चित काल भी कहा जाता है . हम दिन में ज्यादातर वाक्य Past Tense में की बोलते है. इस पोस्ट को पढने के बाद आप Past Simple/ Indefinite Tense में Sentences बनाना, बोलना और लिखना सिख जाओगे और Past Simple/ Indefinite Tense  इस tense का use आप बड़ी आसानी से कर सकोगे.


Crack IELTS Free


आइये देखते है की अनिश्चित  Past Simple/ Indefinite Tense  होता क्या है और किस type के वाक्य dialy life में use करते है.

भूत साधारण / अनिश्चित काल – पिछले दिवाली हमने बड़ी धूम धाम से मनाई थी , मेरे कुछ दोस्त जो मेरे साथ पढ़ते थे वो हमारे घर आये थे . मेरी परिवार ने उनका सब बंदोबस्त बड़े अच्छे से किया था. मेरी माँ नही कुछ मिठाईयां घर पर ही बना और सबको खिला , हमने बहुत मस्ती की और पठाखे भी फोड़े . हम देर रात तक जागे, अगले दिन हम बड़ी लेट उठे .

जब वाक्य के अंत में आ , ए, ई, था, थी , थे , या ता था, ती थी , ते थे आ जाये वो Simple/ Indefinite Tense

 

 

मैंने पिछले हफ्ते एक नई शर्ट खरीदी थी , राम कल मुझसे मिलने आया था, मैंने नही देखा , तीसरा टेस्ट मैच 10 विकेट से जीता, आज मै देरी से उठा , उसने खाना नही खाया ,

जब वाक्य के अंत में आ , ए, ई, था, थी , थे , या ता था, ती थी , ते थे आ जाये वो Simple/ Indefinite Tense

Past Simple/ Indefinite Tense ऊपर दिए हिंदी के वाक्यों से आप समझ गये होंगे की Past Simple/ Indefinite Tense (भूत साधारण / अनिश्चित काल) के वाक्य हम daily life में कैसे use करते है . और भी बहुत से वाक्य है जिनका use Simple/ Indefinite Tense (भूत साधारण / अनिश्चित काल) के लिए करते है.

अब हम सीखते है के Simple/ Indefinite Tense (भूत साधारण / अनिश्चित काल) को English में use करना.

जब वाक्य के अंत में आ , ए, ई, था, थी , थे , या ता था, ती थी , ते थे आ जाये वो Simple/ Indefinite Tense (ऊपर दिए वाक्यों को एक बार जरुर पढ़ ले )

Rule 1. साधारण वाक्यों में 2nd form of Verb का use होगा

Rule 2. इसमें Helping Verb (साहयक क्रिया) Did का use होगा

Rule 3. Helping Verb (साहयक क्रिया) Did का use Negative नकारात्मक , Interrogative प्रशनवाचक  Interrogative Negative प्रशनवाचक नकारात्मक वाक्यों में होगा . और Did के बाद हमेशा Verb की पहली Form का use होता है.

Rule 4. जिस में Did का use Helping Verb के तौर में होता है use वाक्य में 2nd form नही आती है , Did साहयक क्रिया के बाद हमेशा 1st form आती है .

साधारण वाक्यों के कुछ उदहारण-

भारतीय टीम कल तीसरा टेस्ट मैच जीत गई –

1.  मुझे एक मेसेज मिला – I received a message.

2.  मैंने सोचा – I thought .

3.  उसना कहां- He said.

4.  वह बोली – She spoke

5.  राधा ने गाना गाया – Radha sang a song

6.  सोनू ने कार खरीदी – Sonu bought a car.

7.  वह कल आया था – He came yesterday.

8.  उसने मुझे दोखा दिया था – He cheated me

9.  वह तुमसे पसंद करती थी- She liked me

10. वह बोला- He spoke

11. उसने पिछली साल नया घर खरीदा-  He bought a new house last year

12.  वे भूल गये थे –  They forgot.

13.  3 दिन पहले मेरा मोबाइल खो गया था – I lost my phone before 3 days

14. मैंने नास्ता किया- I took breakfast

15. मुझे पता था – I knew.

Received , thought , said, spoke, sang, bought , came , cheated , liked , spoke, forgot , lost, and took ये सभी Verb की 2nd form (दूसरी क्रिया ) है . क्यूंकि Past Simple/ Indefinite Tense  के साधारण वाक्यों में 2nd form of Verb का use होता है .

अब हम सीखेंगे Negative नकारात्मक , Interrogative प्रशनवाचक  Interrogative Negative प्रशनवाचक नकारात्मक बनाना .

Simple Sentence

राधा ने पत्र लिखा

Radha wrote a letter.

साधारण वाक्यों में 2nd form of Verb का use होगा

Wrote- 2nd form है

Negative Sentence

राधा ने पत्र नही लिखा

Radha did not write a letter.

नकारात्मक वाक्यों में Did not का use होगा और Did के बाद हमेशा पहली form use आएगी

Interrogative Sentence

 

 

क्या राधा ने पत्र लिखा?

Did Radha write a letter?

क्या शब्द वाक्य के शुरू में आ जाये तो वाक्य Helping Verb (साहयक क्रिया) से शुरू होगा.

और Past simple tense की helping Verb- Did है तो वाक्य Did से शुरू होगा .

Interrogative Sentence

क्या राधा ने पत्र नही लिखा?

Did Radha not write a letter?

 

Wh- Family

What, Where, Why, When, How, Who, With Whom, W Time, For What

क्या, कहाँ , क्यों , कब , कैसे , कौन , किसके साथ , किस समय , किस लिए 

When- कब  

राधा ने पत्र कब लिखा?

When did Radha write a letter?

राधा ने पत्र कब नही लिखा?

When did Radha not write a letter?

जब प्रशन वाचक शब्द कब , क्यों, कैसे, किसके साथ, किस समय, कहाँ , कौन आदि वाक्य में आ जाएँ तो वाक्य उस प्रशनवाचक शब्द की English से शुरू होगा और उसके बाद Helping Verb (साहयक क्रिया) आएगी .

 

How- कैसे

राधा ने पत्र कैसे लिखा?

How did Radha write a letter?

राधा ने पत्र ने कैसे नही लिखा?

How did Radha not write a letter?

 

Why- क्यों

राधा ने पत्र क्यों लिखा?

Why did Radha write a letter?

राधा ने पत्र क्यों नही लिखा?

Why did Radha not write a letter?

 

For What- किस लिया

राधा ने पत्र किस लिए लिखा?

For what did Radha write a letter?

राधा ने पत्र किस लिए नही लिखा?

For what did Radha not write a letter?

 

With Whom- किसके साथ

राधा ने पत्र किसके साथ लिखा?

With whom did Radha write a letter?

राधा ने पत्र किस लिए नही लिखा?

For what did Radha not write a letter?

 

 

Some more examples-

1.  मैंने तुमसे देखा – I saw you.

2.  मैंने तुमसे नही देखा- I did not see you

3.  क्या मैंने तुमसे दिखा ?- Did I see you?

4.  क्या मैंने तुमे नही देखा?- Did I not see you?

5.  मैंने तुमे कहाँ देखा ?- Where did I see you?

6.  मैंने तुमे कहाँ नही देखा?- Where did I not see you?

7.  मैंने तुमे कब देखा ?- When did I see you?

8.  मैंने तुमे कब नही देखा?- When did I not see you?

9.  मैंने तुमे क्यों देखा?- Why did I see you?

10. मैंने तुमे क्यों नही देखा?- Why did I not see you?

11.  मैंने तुमे कैसे देखा ?- How did I see you?

12. मैंने तुमे कैसे नही देखा?- How did I not see you?

Daily use होने वाले कुछ Sentences-

1.  उसने मुझे नही बताया- He did not tell me.

2.  मैं भूल गया- I forgot.

3.  तुमने क्या सोचा ?- What did you think?

4.  क्या हुआ ?- What happened?

5.  तुमे किसने पीटा? Who beat you?

6.  वह वापिस नही आया . He did not come back.

7.  उसे समझ नही आया. He did not understand.

8.  मै नही समझा. I did not understand.

9.  क्या तुम कुछ समझे ? Did you understand anything?

10.  वह जनता था – He knew.

11. मुझे पता था – I knew.

12. क्या तुमे पता था?- Did you know?

13.  तुमने ऐसा क्यों किया?- Why did you do so?

14.  तुमने उसका दिल क्यों तोड़ा?- Why did you break her heart?

15.  उसने मुझे दोखा नही दिया- She did not cheat me.  

16. वे सब बदल गये- They all changed

17. उसने मुझे इजाज़त नही दी- He did not give me permission.

18. उसने ऐसा क्यों किया?- Why did he do so?

19. वह पहला मैच हर गयी थी – She lost the first match.

20.  मैंने माफ़ी मांगी- I apologized.


पिछले दिवाली हमने बड़ी धूम धाम से मनाई थी- We celebrated last Dewali with shows and pumps,  मेरे कुछ दोस्त जो मेरे साथ पढ़ते थे वो हमारे घर आये थे- my friends came at my home those who studied with me . मेरी परिवार ने उनका सब बंदोबस्त बड़े अच्छे से किया था My family arranged everything for them very well . मेरी माँ नही कुछ मिठाईयां घर पर ही बनाई और सबको खिलाई- my mother made the sweets and served to all, हमने बहुत मस्ती की और पठाखे भी फोड़े- We enjoyed a lot and cracked the crackers . हम देर रात तक जागे, अगले दिन हम बड़ी लेट उठे- we awoke till very late and got to late next day.

मैंने पिछले हफ्ते एक नई शर्ट खरीदी थी- I bought a new shirt last week , राम कल मुझसे मिलने आया था- Ram came to see me yesterday , मैंने नही देखा- I did not see , भारत तीसरा टेस्ट मैच 10 विकेट से जीता- India won the 3rd test by 10 wickets , आज मै देरी से उठा- I woke up late today , उसने खाना नही खाया- He did not eat food ,

दोस्तों कैसी रही आज की पोस्ट और Past simple tense कितना समझ आया हमे जरुर बताये . इस पोस्ट को दुसरो के साथ जरुर शेयर करे.

Post a Comment

0 Comments